अगर Online Fraud हो जाए, तो फौरन Dail करें 155260


Rate this post

अगर Online Fraud हो जाए, तो फौरन Dail करें 155260, Cyber Security, Cyber bullying,

 हम सभी लोगों को बहुत ही अच्छे से पता है कि आजकल के इस युग में हम सभी लोग किस तरह से Internet को तेज़ी से अपनाया है ठीक इसके उल्टा उतने ही तेज़ी से Online Fraud के मामले भी देश में बढ़े हैं।

Cyber Criminals आए दिन किसी ना किसी को अपना शिकार बनाते रहते हैं। वे लोग तामम तरह के जाल बिछाकर उन लोगों को पहले फंसाते हैं, जो लोग Internet वाली दुनिया के बारे में थोड़ा कम जानते हैं। Cyber Criminals उनलोगों को Attractive Offer देकर अपने जाल में फंसा लेते हैं और उन्हीं लोगों के Account से पैसे बड़ी चालाकी से निकाल लेते हैं।

  • Online Aadhaar Card Update Kaise Kare | Online Aadhaar Card Me Address Update Kaise Kare | Aadhaar Update
  •  हालांकि, इसपर रोक लगाने के लिए प्रशासन ने भी कई तरह के उपाय किए हैं। प्रशासन लगातार लोगों को Alert Information देते रहता है। गृह मंत्रालय और दिल्ली पुलिस की Cyber Cell ने मिलकर ऐसे ठगों से निपटने के लिए एक Helpline Number Launched किया है।

    क्या है 155260 नंबर और ये किस तरह से हमारा काम आएगा ?

    Home Ministry & Delhi Police की Cyber Cell की टीम ने 155260 नंबर जारी किया है। अगर आपके साथ Online Fraud हो जाए तो आप तुरंत इस नंबर पर कॉल करके सूचित करें।

    ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार होने पर, तुरंत हेल्पलाइन नंबर 155260 पर कॉल करें। समय से कॉल करने से आप के पैसों को बचाया जा सकता है।

    Victims of online fraud may immediately call on Helpline 155260 for saving their defrauded money. pic.twitter.com/KG2fC8L4rY

    — DCP Cybercrime (@DCP_CCC_Delhi) April 12, 2021

    Delhi Police के Cyber Cell के DCP ( Deputy Commissioner of Police ) अन्येष राॅय ने NBT ( Nav Bharat Times) को विस्तार से बताया की अगर किसी आदमी के ऊपर ऑनलाइन ठगी हो जाए तो तुरंत 155260 Helpline Number पर कॉल करें। 

    • WhatsApp Ka Indian Alternat SANDES App Launch
    • 7 से 8 मिनट में वह रकम जिस I’d से दूसरे Account में Transfer हुई होगी। Helpline से उस Bank या E -Sites को Alert Massage पहुंचेगा। फिर रकम उसी जगह Hold हो जाएगी।

      उन्होंने यह भी बताया कि आपलोग 155260 नंबर को रट लें या फिर अपने Mobile में Save कर लें। चाहे तो जानकार और रिश्तेदारों को भी जरूर शेयर करें। यह नंबर आपकी गाढ़ी कमाई के लिए “साइबर सुरक्षा कवच ( Cyber Sefty Net )” साबित हो सकता है।

      अगर ऑनलाइन फ्रॉड हो जाए, तो फौरन डायल करें 155260. pic.twitter.com/q4NVI5Wa0d

      — DCP Cybercrime (@DCP_CCC_Delhi) April 13, 2021

      रॉय के अनुसार, Online Fraud की घटनाओं में जिस तरह से तेजी आई है। इतना Sefty Tips के बावजूद आमलोग OTP, Link और अन्य तरह से ठगी के शिकार हो ही जाते हैं।

      अब Cyber Crime करने वाले लोगों पर शिकंजा कसेगा ?

      ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए गृह मंत्रालय ( Home Ministry) के साइबर पोर्टल ( Cyber Portal ) 👉 https://cybercrime.gov.in/ और Delhi Police की Cyber Cell के साथ 155260 Pilot Project पिछले साल November में शुरू हुआ था। अब इसे पूरी तरह से लॉन्च कर दिया गया है। 

      इंडियन साइबर क्राइम ( Indain Cyber Crime) को – ऑडिनेशन (Co – ordination) का ऐसा प्लेटफार्म (Platform) है जिसकी First User दिल्ली बनी है। इसके बाद धीरे धीरे सभी – सभी राज्यों को जोड़ा जाएगा । 

      21 लोगों की रकम बचाई –

      DCP अन्येष राॅय ने बताया कि करीब 55 Banks, E – Wallet, E – Commerce Sites, Payment Gateways व अन्य सस्थानों के साथ मिलकर Interconnect Platform है जिसका नाम है Citizen Financial Cyber Fraud Reporting System (CFCFRS) । 

      इस हेल्पलाइन के माध्यम से हम अब तक इक्कीस लोगों के तीन लाख तेरह हज़ार रुपए बचा पाने में सफल रहे हैं।

      अगर आप ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार हैं तो बिना समय गंवाए, तुरंत हेल्पलाइन नंबर 155260 पर रिपोर्ट करें। https://t.co/f1AdbCSlPD

      — DCP Cybercrime (@DCP_CCC_Delhi) April 12, 2021

      इस Paltform के जरिए बेहद ही कम समय में Online Financial Fraud के शिकार हुए लोगों को बचाया जा सकता है। इस Helpline के माध्यम से हम अब तक 21 लोगों के 3 लाख 13 हज़ार रुपए बचा पाने में सफल रहे हैं।

      कैसे करता है यह नम्बर ?

      रॉय के मुताबिक इस Helpline Number की दस लाइनें हैं, ताकि किसी को भी यह नंबर Busy न मिले। Set Formats में शिकायतर्कता का नाम, नंबर और घटना की टाइमिंग पूछी जाएगी। Basic Details को लेकर इसे आगे Related Portal और उस Bank, E-Commerce के Dash Board पर भेज दिया जाएगा।

      साथ ही पीड़ित का जो बैंक है, उसको भी इस बारे में जानकारी दी जाएगी। फ्रॉड के 2-3 घंटे बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। RBI (Reserve Bank of India) से भी पूरी Support मिल रहा है। अब पीड़ित को बैंक और थाने के झंझट से राहत मिल सकेगी।

      निष्कर्ष – 

      आज के इस Article में हमने आपको बताया कि आप किस तरह से Online Fraud से बच सकते हैं , किस तरह से 155260 Helpline Number की मदद से आप अपने ठगे गए पैसे को बचा सकते हैं?  

      तो ये जानकारी आपको कैसी लगी आप हमें  Comments में बता सकते हैं तथा पसंद आई तो अपने दोस्तों को भी  Share कर सकते हैं। साथ ही साथ हमारी हर Post की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए  Subscribe Box में अपना  Email Id  डाल कर  Subscribe कर सकते हैं। 

      हम आपके राय की प्रतीक्षा करेंगे।

      Tech Ranchi को आप FacebookInstagramTwitter पर follow कर सकते हैं। आप हमारे  YouTube Channel पर भी नई-नई जानकारी पाने के लिए Subscribe करें।
      https://feeds.feedburner.com/techranchi

      Leave a Comment

      RDDE Hazaribagh Teachers Training Admission 2022 JSSC CGL VACANCY 2021-2022 RDDE Ranchi Teachers Training Admission 2021 Ranchi University PG Admission 2021