अब 11 अंकों की होगी मोबाइल नम्बर


Rate this post
अब 11 अंकों की होगी मोबाइल नम्बर :- टेलिकॉम रेग्युलेटरी ऑफ इंडिया (TRAI) ने इस शुक्रवार को एक प्रस्ताव पेश किया जिसमें अब मोबाइल नम्बर को 11 अंकों की करने की बात कही गयी है। 
ऐसा करने से अभी जो मोबाइल नम्बर की क्षमता है उसमें काफ़ी बढ़ोत्तरी होगी और ये क्षमता बढ़कर लगभग 1000 करोड़ हो जाएगी। ऐसा नहीं करने पर जिस तरह से मोबाइल उपभोक्ताओं की वृद्धि हो रही है आने वाले समय में लोगों को मोबाइल नम्बर नहीं मिल पाएगा।

    Mobile नम्बर कितने अंकों की होती है ?

    अगर अभी के समय में देखा जाए तो सामान्यतः मोबाइल के लिए 10 अंकों का प्रयोग किया जाता है और Home Circles से बाहर फोन करने के लिए मोबाइल नम्बर के आगे 0 लगाना पड़ता है या +91 का कोड लगाना पड़ता है। 
    वही Landline या Fixed line की बात करें तो 7  अंकों का नम्बर का प्रयोग किया जाता है। Home Town में Call  करने के लिये सिर्फ 7 अंकों वाली नम्बर डायल करनी होती है जबकी शहर से बाहर Call करने के लिए उस शहर का STD Code नम्बर के पहले डालना पड़ता है।

    भारत की मोबाइल क्षमता बढ़कर 1 हजार करोड़ हो जाएगी 

    टेलिकॉम रेग्युलेटरी ऑफ इंडिया (TRAI) के सुझाव पर अमल किया जाए तो भारत की मोबाइल क्षमता बढ़कर लगभग 1 हजार करोड़ हो जाएगी। क्योंकि भारत में हर दिन मोबाइल उपभोक्ताओं की वृद्धि हो रही है आने वाले समय में जब लोगों के बीच डिजिटलीकरण का प्रभाव पड़ेगा तो जाहिर सी बात है कि मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या में बहुत वृद्धि होगी। 
    4G के लॉन्च होने के बाद बड़ी मात्रा में लोगों के बीच Data का उपयोग बढ़ा है। साथ ही साथ मोबाइल मार्केट में Jio के आने के बाद लगभग हर किसी के हाथ में एक Smartphone आ गया है। Jio की कम कीमतों पर अधिक सुविधा के कारण बहुत ही कम समय में भारत की एक बड़ी मोबाइल कम्पनी के रूप में Jio स्थापित हुआ है। 
      
    Press Release No. 33 Regarding Recommendations on Ensuring Adequate Numbering Resources for Fixed Line and Mobile Serviceshttps://t.co/Uxxaq1YVsm

    — TRAI (@TRAI) May 29, 2020

     Call करते समय नम्बर के आगे लगाना होगा 0

    अब तक हम किसी को Call करते हैं तो सिर्फ 10 अंकों वाली नम्बर को डायल करते हैं और हमारा Call आसानी से लग जाता है। परंतु अब आपको किसी को Call करने पर उस मोबाइल उपभोक्ता के मोबाइल नम्बर के आगे 0 लगाना होगा तभी आपका Call लग पाएगा। 
    इससे आने वाले समय में मोबाइल नम्बर की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा। हालांकि मोबाइल से मोबाइल के बीच Same Circles में 0 नहीं लगाना पड़ेगा। लेकिन लैंडलाइन या फिक्सड लाइन से मोबाइल पर Call करने के लिये 0 लगाना अनिवार्य होगा।
     इससे 2,3,4,6,8,9 आदि सब लेवल को इस्तेमाल करने में  मोबाइल कम्पनीयों को आसानी होगी और मोबाइल नम्बरों की कभी कमी नहीं होगी।

    New National Numbering Plan आएगा 

    टेलिकॉम रेग्युलेटरी ऑफ इंडिया (TRAI) ने जल्दी ही नया नेशनल नम्बरींग  प्लान को लाने का सुझाव सरकार को दिया है और इस सुझाव पर सरकार को बहुत जल्दी नया नेशनल नम्बरींग प्लान को लाना होगा। इसके साथ ही साथ डेटा कार्ड या डॉंगल्स में जो 10 अंकों वाली नम्बर का उपयोग किया जाता है।
     उसको बढ़ाकर 13 अंकों वाली नम्बर का उपयोग किये जाने का सुझाव सरकार को दिया है। इससे मोबाइल नम्बर की क्षमता में बढ़ोत्तरी होकर लगभग 1 हजार करोड़ हो जाएगी। 
    Tech Ranchi को आप Facebook, Instagram, Twitter पर follow कर सकते हैं। आप हमारे YouTube Channel पर भी नई-नई जानकारी पाने के लिए Subscribe करें। 

    https://feeds.feedburner.com/techranchi

    Leave a Comment

    RDDE Hazaribagh Teachers Training Admission 2022 JSSC CGL VACANCY 2021-2022 RDDE Ranchi Teachers Training Admission 2021 Ranchi University PG Admission 2021