BHIM UPI Lunchs UPI Help App | Ab NPCI Pr Complaint Kr Sakte Hi


Rate this post

 BHIM UPI ने अपने Customers के Complains के Solutions के लिए एक पारदर्शी और Customer Friendly Mechanism (ODR) विकसित करने के लिए कवायद शुरू कर दी है। Reserve Bank of India (RBI) के मुताबिक, National Payments Corporation of India (NPCI) ने भीम यूपीआई (BHIM UPI) पर यूपीआई-हेल्प (UPI Help) की शुरुआत कर दी है। 

 अब BHIM UPI Application उपयोगकर्ताओं के लिए उनकी Problems Solve हो गई है। आपको बताते चलें कि UPI (Unified Payment Interface) इसमें आपकी Help करता है। यह Mobile Phone के जरिये किसी एक Account से दूसरे में तुरंत पैसे भेजने की सहूलियत देता है।

 App के जरिये Payment केवल Mobile से किया जा सकता है दुसरे से नहीं । UPI का Use करने के लिए किसी भी Bank का Account होना जरूरी है यानी कि आपका Bank UPI Facilities Use करने की सुविधा देता हो।  

Your BHIM app can now be accessed using a fingerprint scan! Wondering how it works? Follow these steps to know! #BHIM #BiometricLogin #BHIMApp #DigitalPayments #UpgradeNow pic.twitter.com/54ElO7qs7b

— BHIM (@NPCI_BHIM) February 24, 2021

शुरू हुआ BHIM UPI की New Help Desk Services-

UPI Help Application के माध्यम से BHIM UPI को Use करने वाले लोग निम्नलिखित कार्यों के लिए अपने App का Use कर सकते हैं :-

यूपीआई-हेल्प का कैसे करें इस्तेमाल –

  • सबसे पहले Pending Transaction के लिए स्थिति की Check करें।
  • ऐसेTransaction के लिए आप Complain करें, जिन्हें Process नहीं किया गया है या जिसे आप पैसा भेज रहे थे  और उसके पास नहीं पहुंचा हो। M
  • Marchant Transaction से Related Complaints दर्ज कराएं।

UPI Help के माध्यम से व्यक्ति-से-व्यक्ति (Person to Person) (P2P) लेन-देन के लिए शिकायतों को Online Solved किया जा सकता है। इसके अलावा, लंबित लेन-देन के मामले में जहां Customers कोई कार्रवाई नहीं करता है, UPI Help App पर लेन-देन की Last Stage को Auto Update करने का भी लगातार प्रयास करेगा।

BHIM UPI has been pushing the boundaries of digital payment acceptance in India by penetrating the remotest areas with easy, safe and instant P2P and P2M fund transfers. #BHIMUPI #DigitalPayments @dilipasbe pic.twitter.com/EhdbH3iV6f

— BHIM (@NPCI_BHIM) March 1, 2021

कौन-कौन से Bank ने शुरू किया है UPI सेवा- 

शुरुआती तौर पर NPCI ने State Bank of India (SBI), Axis Bank, HDFC Bank और ICICI Bank के Custmore के लिए BHIM App पर इस सेवा की शुरुआत कर दी गई है। 

क्या अन्य बैंकों में भी इसे लागू किया जाएगा ?

जल्द ही Paytm Payment Bank और Thane Janata Sahakari Bank (TJSB) SAHAKARI BANK LTD. के ग्राहक भी UPI Help का लाभ उठा सकेंगे। UPI में शामिल होने वाले अन्य बैंकों के उपयोगकर्ता आने वाले महीनों में UPI Help का लाभ उठा सकेंगे।

इसे भी पढ़े:-

ODRको शुरू करने की RBI की पहल से ग्राहकों को विश्वासपूर्वक Digital Payment को अपनाने और Cashlash Transaction की राह पर चलने के लिए सभी को प्रेरित कर रही है। अन्य बैंक वाले भी ग्राहक संरक्षण के लिए Focused Digital Payment Ecosystem बनाने के लिहाज से UPI Help को लागू करने के लिए कमर कस रहे हैं।

क्या है UPI Help App ?

UPI Help दरअसल Future Proofing ग्राहक शिकायत Solution System के लिए Technology & Innovation के मेल का एक Best Example है।

UPI Help की शुरुआत के बाद निश्चित तौर पर और अधिक उपयोगकर्ता पहले से अधिक विश्वास के साथ UPI लेन-देन कर सकेंगे और इस तरह Digital Payment System को अपनाने वाले लोगों की संख्या में भी अच्छी-खासी बढ़ोतरी होने की संभावनाएं बनती हैं।

भारत सरकार ने जारी किया नया आंकड़ा ?

भारत सरकार ने जो आंकड़ा जारी किया है उसके अनुसार देश में हर महीने तकरीबन 200 करोड़ UPI Transaction किए जा रहे हैं। अब आने वाले दिनों में देश में UPI Transaction का Graph और तेजी से बढ़ेगा। यह Digital India के लक्ष्य के लिए एक बेहतर संकेत है। ऐसे में UPI Transaction के मामले में किसी एक Third Party Application के एकाधिकार की संभावना हो सकती है, जो उचित नहीं लगती है।

गौरतलब है कि जल्‍द ही Real Time Gross Statement (RTGS) की सुविधा 24 घंटे के लिए उपलब्ध होने वाली है। अब ग्राहक अगले कुछ दिनों में 24 घंटे RTGS Transaction कर पाएंगे। Reserve Bank of India (RBI) ने कहा है कि RTGS System को अगले कुछ दिनों में 24 घंटों के लिए उपलब्ध किया जाएगा। RTGS System का इस्‍तेमाल बड़ी राशि के Transaction के लिए होता है। इससे बैंक ग्राहकों को Fund Transfer करने में आसानी होगी, जिससे Businessman को काफी राहत मिलेगी।

निष्कर्ष-

आज के इस Article में हमने आपको बताया कि BHIM UPI ने अपने Customers के Complains के Solutions के लिए एक पारदर्शी और Customer Friendly Mechanism (ODR) विकसित करने के लिए कवायद शुरू कर दी है। Reserve Bank of India (RBI) के मुताबिक, National Payments Corporation of India (NPCI) ने भीम यूपीआई (BHIM UPI) पर यूपीआई-हेल्प (UPI Help) की शुरुआत कर दी है। 

तो ये जानकारी आपको कैसी लगी आप हमें Comments में बता सकते हैं तथा पसंद आई तो अपने दोस्तों को भी Share कर सकते हैं। साथ ही साथ हमारी हर Post की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Subscribe Box में अपना Email Id डाल कर Subscribe कर सकते हैं। 

https://feeds.feedburner.com/techranchi

Leave a Comment

RDDE Hazaribagh Teachers Training Admission 2022 JSSC CGL VACANCY 2021-2022 RDDE Ranchi Teachers Training Admission 2021 Ranchi University PG Admission 2021