Domain Kya Hota Hai? Kaisa Domain Kharidna Chahiye?

Domain Kya Hota Hai:- Domain एक Website का पता होता है जो Internet पर Uniqe होता है। जब आप किसी Website को खोजते हैं, तो आप उसका Domain Name टाइप करते हैं, जैसे “www.techranchi.com”।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

Domain, आपकी Website का Online Address होता है जो इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को आपकी Website तक पहुंचाता है। हर Domain को IP Address से जोड़ा जाता है, लेकिन आईपी पता याद रखना आसान नहीं होता, इसलिए Domain Name का इस्तेमाल होता है, जो उपयोगकर्ता के लिए User Friendly होता है और याद रखने में आसान होता है।

हर Domain के साथ एक एक्सटेंशन आता है जिसे “टॉप-लेवल डोमेन (TLD)” कहा जाता है। कुछ सामान्य TLDs हैं जैसे .com, .org, .net, .edu, .gov, आदि। इसके अलावा, आजकल कई नए TLDs आए हैं जैसे .blog, .tech, .online, आदि।

Domain आपको Domain Registrar से खरीदा जा सकता है। इसे खरीदने के बाद आप उस डोमेन को अपनी Website के Hosting के साथ Link कर सकते हैं, ताकि जब भी कोई Users उस Domain को Search करे, तो वह आपकी Website तक पहुंच सके।

Domain Ke Prakar ( डोमेन के प्रकार)

डोमेन कई प्रकार के होते हैं, जो विभिन्न प्रकार की वेबसाइट्स और उपयोगों के लिए होते हैं। जैसे – सरकार, किसी ऑर्गेनाइजेशन, किसी शैक्षणिक संस्थान, किसी विशेष संस्थान, किसी देश आदि के लिए अलग तरह के डोमेन का इस्तेमाल किया जाता है।

Domain Kya Hota Hai? 
Kaisa Domain Kharidna Chahiye?
कैसा डोमेन खरीदना चाहिए?

यहाँ कुछ मुख्य डोमेन के प्रकार हैं:-

  • Top-Level Domains (TLDs) – ये सबसे Top Level के डोमेन होते हैं और वेबसाइट के प्रकार को दर्शाते हैं। .com, .org, .net, .edu, .gov जैसे TLDs हैं।
  • Country Code Top-Level Domains (ccTLDs) – ये डोमेन किसी विशेष देशों (Country) को संकेत करते हैं, जैसे .us (अमेरिका), .uk (यूनाइटेड किंगडम), .in (भारत), .pk (पाकिस्तान), .bd (बंगलादेश)आदि।
  • Other Special Domains – कुछ विशेष उद्देश्यों के लिए डोमेन बनाए गए हैं, जैसे .gov (सरकारी वेबसाइट्स के लिए), .edu (शिक्षा संस्थानों के लिए), .org (संगठनों के लिए), .biz (व्यापारिक उपयोग के लिए), .info (सूचना संस्थानों के लिए) आदि।
  • Special Domains – कुछ विशेष उद्देश्यों के लिए डोमेन होते हैं, जैसे .mobi (मोबाइल-फ्रेंडली वेबसाइट्स), .app (मोबाइल ऐप्स के लिए), .travel (यात्रा और पर्यटन), .blog (ब्लॉगिंग), .tech (तकनीकी उपयोग) आदि।

ये अलग-अलग प्रकार के डोमेन विभिन्न उद्देश्यों और प्रयोगों के लिए बनाए गए हैं ताकि उपयोगकर्ता और वेबसाइट व्यवस्थापकों को सही और उपयुक्त डोमेन चुनने में मदद मिल सके।

Hostinger
Hostinger Web Hosting 90% डिस्काउंट पर खरीदने के लिए बैनर पर क्लिक करें।

Read More:-

Kaisa Domain Kharidna Chahiye?

अगर आप एक सफल Blogger बनना चाहते हैं तो Blogging शुरू करने से पहले आपको एक अच्छा सा डोमेन खरीदना होगा, डोमेन के चुनाव के समय आपको कुछ सावधानियां बरतनी होंगी। तभी आगे जाकर आप एक सफल Blogger बन सकते हो और आपका Blog भी सफल बन सकता है।

आइए अब हम जानते हैं आपको किस तरह का डोमेन का चुनाव आपके नये Blog के लिए करना चाहते हैं।

Exact Match Domain (EMD) Kya Hota Hai?

“EMD” यानी “Exact Match Domain” होता है, जो किसी विशेष वर्णक्रम (Alphabeticaly) के Full Name या शब्दों से मिलता है। इसमें डोमेन का नाम और वेबसाइट की Theme, Services या Product के नाम में पूरी तरह से मिलता है। उदाहरण के लिए, यदि किसी वेबसाइट का विषय “bestmobiles.com” होता है और वह वेबसाइट मोबाइल फोन पर जानकारी प्रदान करती है, तो “bestmobiles.com” एक EMD डोमेन हो सकता है।

कई लोग EMD के माध्यम से अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन (Search Engine) में अधिक दिखाने की कोशिश करते हैं, क्योंकि वे मानते हैं कि ऐसा करने से उनकी वेबसाइट को अधिक यूज़र्स तक पहुंचने में मदद मिलेगी। हालांकि, Search Engines जैसे कि Google, ने अपने Algorithems में बदलाव किया है जिससे कि सिर्फ EMD डोमेन होने से वेबसाइट को अधिक Rank नहीं मिलती।

इन दिनों, Search Engines ने अधिक ध्यान देने वाले Factors की ओर जाने की कोशिश की है जैसे कि Productivity, Servises, Quality of Website, User Interface, और Value of Contents। इसलिए, EMD केवल डोमेन का नाम होने से Bulk Traffic या Top Rank प्राप्त करने का Gurranty नहीं देता है।

Partial Match Domain (EMD) Kya Hota Hai?

“PM​D” यानी “Partial Match Domain” होता है जो डोमेन नाम होता है जिसमें कुछ मुख्य शब्दों में जो Theme, Service, Product या Company Name को समेटा होता है, लेकिन यह पूरी तरह समान नहीं होता।

उदाहरण के लिए, यदि कोई डोमेन नाम “bestmobiledeals.com” होता है और वह वेबसाइट मोबाईल फोन की Deals और Offers प्रदान करती है, तो यह एक Partial Match Domain (PMD) हो सकता है। यहाँ “best,” “Mobile,” और “deals” शब्दों में समानता होती है, लेकिन पूर्ण EMD नहीं है क्योंकि यह “bestmobiles.com” से पूरी तरह अलग है।

PMD डोमेन भी वेबसाइट को Search Engine में अधिक Rank दिलाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन उसकी सफलता और वेबसाइट की दृढ़ता पर अन्य कई Factors पर भी निर्भर करती है।

Search Engines ने अधिकतर ध्यान केवल डोमेन नाम पर नहीं देने की दिशा में बदलाव किया है और वे अब अधिक महत्व उस वेबसाइट की सामग्री, यूज़र अनुभव, और वेबसाइट की गुणवत्ता पर देते हैं।

Expired Domain Kya Hota Hai?

“Expired domain” या “समाप्त होने वाला डोमेन” वह डोमेन होता है जिसका Registration खत्म हो चुका होता है और इसे पुनः Renewale करने का समय समाप्त हो चुका होता है। जब डोमेन का Registration खत्म होता है, तो वह डोमेन स्थानांतरित हो जाता है और किसी भी नए पंजीकरण के लिए उपलब्ध नहीं रहता है।

Hostinger
Hostinger Web Hosting 90% डिस्काउंट पर खरीदने के लिए बैनर पर क्लिक करें।

समाप्त होने वाले डोमेन को दोबारा प्राप्त किया जा सकता है, जो नये डोमेन की तरह नए पंजीकरण के लिए उपलब्ध होता है। बहुत से विक्रेताओं और वेब डेवलपर्स को ये समाप्त होने वाले डोमेन पसंद होते हैं, क्योंकि इन्हें प्राप्त करके वे उन्हें अपने प्रोजेक्ट्स और वेबसाइट्स के लिए प्रयोग कर सकते हैं।

इन समाप्त होने वाले डोमेन को खरीदने से पहले, आपको सुनिश्चित करना चाहिए कि डोमेन का पूर्व इतिहास, उसकी पहचान, SEO रैंकिंग, और इससे संबंधित अन्य विवरणों को जांचना चाहिए। इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि क्या वह डोमेन आपके उद्देश्यों के लिए उपयुक्त है या नहीं।

Fresh Domain Kya Hota Hai?

“Fresh domain” या “नया डोमेन” वह डोमेन होता है जो हाल ही में Register किया गया होता है और अभी तक किसी भी Website के लिए इस्तेमाल नहीं हुआ होता। यह डोमेन नाम नया होता है और पहले से किसी भी वेबसाइट से जुड़ा नहीं होता।

नया डोमेन को अक्सर इसलिए चुना जाता है क्योंकि इसे सर्च इंजनों की नजर में आसानी से रजिस्टर किया जा सकता है और इसे वेबसाइट के लिए नया Rank प्रदान किया जा सकता है। इसके अलावा, कुछ लोग Fresh Domain को SEO के लिए पसंद करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे वे अपने वेबसाइट की Rank बढ़ा सकते हैं।

लेकिन ध्यान देने योग्य बात यह है कि Fresh Domain नाम SEO के लिए केवल एक Factor नहीं होता है। सर्च इंजन रैंकिंग प्राप्त करने के लिए, वेबसाइट की Rich Contents, User Experiance, Quality of Website, और Website के लिए Good और High DA Backlinks भी महत्त्वपूर्ण होते हैं।

डोमेन कहाँ से और कैसे खरीदें?

अगर आप एक डोमेन खरीदना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन आसानी से खरीद सकते हैं। हालांकि अलग-अलग तरह के डोमेन को खरीदने के लिए आपको अलग-अलग Websites को Visit करना पड़ेगा, आप डोमेन को बहुत ही कम कीमतों पर आसानी से खरीद सकते हैं।

आइए जानते हैं आप कहाँ से डोमेन खरीद सकते हैं:-

Types of DamainWebsite
EMD/PMD/Fresh DomainHostinger.in
GoDaddy.Com
Namecheap.com
Expired DomainGoDaddy.Com
Expireddomain.net
Flippa.com
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a comment