e-RUPI क्या है | What is e-RUPI | Indian Digital Currency

Rate this post

CBDC (Central Bank Digital Currency) ने भारत सरकार के समक्ष एक प्रस्ताव e-RUPI के रूप में पेश किया है, जिसमें कहा गया है – इससे नोट छापने का खर्च बचेगा और नगदी Cash पर लोगों के निर्भरता घटेगी।

e-RUPI क्या है | what is e-Rupi
e-RUPI क्या है | what is e-Rupi

तो आइए हम आज इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं कि – e-RUPI क्या है ?, e-RUPI इस्तेमाल कैसे करें ?, e-RUPI से क्या फायदा होगा ?, e-RUPI Voucher क्या है ?, e-RUPI सुरक्षित है या नहीं ? तथा इसके अलावा अन्य बहुत सारी जानकारियां ।इसके साथ ही कई तरह के परेशानी से आसानी से बचा जा सकता है , जैसे – नकली नोटों, Banking & Payments में तमाम Digital लेन-देन में Cyber लुटेरों की सेंधमारी से बचा जा सकता है। 

e-RUPI क्या है ? | What is e-RUPI ?

भारत सरकार द्वारा Digital Payment की प्रक्रिया को आसान बनाने हेतु e-RUPI को Launched किया गया है।भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने वित्तीय सेवा विभाग (DFS), राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA), स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MOHFW) और अन्य सहयोगी बैंकों के सहयोग से एक Digital Platform को विकसित किया गया।

e-RUPI डिजिटल भुगतान (Online Payment) के लिए एक Cashless & Contactless Process है। e-RUPI एक QR Code या SMS String आधारित e-Vaucher है, जिसे लाभार्थियों के Moblie Phone तक पहुंचाया जाता है।

” साधारण भाषा में कहें – तो जैसे पहले के जमाने में लोग Mobile Recharge करने के लिए किसी भी दुकान से एक Voucher Card खरीदते थे और उस कार्ड को Scratch करते थे, Scratch करने के बाद उसमें जो Number निकलते थे, उसको हम एक SMS के माध्यम से दिया गया Number पर Send करते थे, उसके बाद हमारा Mobile Number Recharge हो जाता था। ठीक इसी तरह e-RUPI भी कार्य करता है। “

PMO के मुताबिक – e-RUPI को One Time Payment Mechanism के Users, Card at Service Provider, Online Payment App या Internet Banking Access किए बिना वाउचर को लेन – देन में सक्षम होंगे।

The launch of e-RUPI is in line with our efforts to make India a leader in Fintech and leverage technology to boost ‘Ease of Living.’ pic.twitter.com/NGsWfJepZX

— Narendra Modi (@narendramodi) August 2, 2021

e-RUPI Voucher क्या है ? | What is e-RUPI Voucher ?

e-RUPI विशिष्ट सेवाओं के लिए एक Voucher है। इसका उपयोग वे लोग भी कर सकते हैं जिनके पास Bank Passbook, Online Payment App या Smartphone न हो। ये एक तरह का Prepaid Voucher है , जिसका उपयोग सभी लोग कर सकते हैं।

e-RUPI इस्तेमाल कैसे करें ? How to use e-RUPI ?

e-RUPI का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने Smartphone में एक Application Download करने की जरूरत है। जिसके बाद आपके Scan करने पर QR Code सभी लाभार्थीयों के पास पहुंच जाएगा, इसी कोड को बताने पर वह REDEEM हो जाता है।

Hon’ble Prime Minister, Shri @narendramodi launched #eRUPI, a person and purpose specific digital payment solution video conferencing.The users of this seamless one-time payment mechanism will be able to redeem the voucher without a card, #digitalpayments app or … (1/2) pic.twitter.com/fDouXT5DZM

— Digital India (@_DigitalIndia) August 2, 2021

इसी से आपकी Payment हो जाती है, इसे करने के लिए बस कुछ ही मिनट लगते हैं । इस से ये सुनिश्चित होगा कि वो पैसे उसी काम के लिए लगेंगे जिस काम के लिए वो भेजा गया है।

इन Voucher का इस्तेमाल ज्यादातर Health Sector में Payment के लिए किया जाएगा। साथ ही Corporate Sector अपने Employees के लिए इन वाउचर का इस्तेमाल कर सकता है।

Crypt Currency क्या है?

Crypto Currency एक ऐसी मुद्रा है, जो Computer Algorithm Based पर बनी होती है । ये एक ऐसी मुद्रा (Money) है, जिसे किसी भी देश की सरकार ख़ुद लागू नहीं करती है ।

ये मुद्रा किसी देश, राज्य या किसी Authority के नियंत्रण में बिलकुल नहीं होता है अर्थात यह एक स्वतंत्र मुद्रा है, जो Digital रूप में होती है। इसके लिए Cryptography का प्रयोग किया जाता है। Crypto Currency द्वारा आप दुनिया के किसी भी कोना में वस्तु या सेवाएं खरीद या बेच सकते हैं।

Read More –

Crypto Currency की शुरुआत सबसे पहले जापान के सतोषी नाकमोतो (Satoshi Nakamoto) नामक एक Engineer ने वर्ष 2009 में की थी। इसका सबसे पहली Crypto Currency का नाम बिटकॉइन (Bitcoins) है |

Crypto Currency को क्यों Legal किया गया ?

हालाँकि इसकी शुरुआत में कोई खास सफलता (Success) नहीं मिली परन्तु थोड़े ही दिनों बाद यह काफी प्रचलित हुई और इसकी कीमत सीधे आसमान को छूने लगी और धीरे-धीरे यह पूरी दुनियाभर में फ़ैल गयी | 

दुनिया में Bitcoins से लेकर Dashcoin तक चलन में आ चुकी है, हमारे देश में भी तमाम लोगों ने सरकारी बंदिशों के बावजूद इनमें निवेश कर रखा है। बहुत कोई तो इसमें अच्छा खासा लाभ भी कमाया है।

लेकिन सरकार को इनका महत्व समझाते और इसके मजबूत विकल्प तैयार करने में उलझन महसूस होती है। ऐसे में Reserve Bank of India ने Digital Currency के रूप में e-RUPI यानि CBDC का Idea को पेश किया।

Digital Currency क्या है ? What is Digital currency ?

यह मोटे तौर पर Digital Currency रुपया का ही एक Electronic रूप है, यह System ठीक उसी तरह काम करेगी जिस तरह मौजूदा Pay Tm, Phone Pay, Google Pay आदि Online Payment System काम करते हैं।

इसका मतलब यह हुआ कि इसको Use करने वाले लोग अपने स्मार्टफोन से ही UPI में Payment कर सकेंगे या Money Transfer कर सकेंगे।

दुनिया में ऐसी पहली Digital Currency चलाने का श्रेय बहामास  को मिला है। वहां पिछले वर्ष यानि अक्टूबर 2020 में दुनिया की सबसे पहली सरकारी Digital Currency को Launched की गई थी।

e-RUPI, Bitcoins जैसी Virtual यानी Crypto Currency से कितनी अलग है ?

एक आकलन कहता है कि दुनिया के 6% सरकारी बैंकों इस समय Digital Currency के बारे में अध्ययन कर रहे हैं ताकि उनके यहां ऐसे Currency लाई जा सके। दुनिया के 14% सरकारी बैंकों ने इसके लिए बकायदा Pilot Project शुरू कर दिया है।

हमारा पड़ोसी देश चीन भी इस सूची में शामिल है, चीन ने अपने Digital Currency e-Yuwan संबंधी Pilot Project को Launched कर दिया था।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अब e-RUPI बारे में काम शुरू करने की क्या जरूरत बताई है ?

इससे तमाम मुश्किलें पैदा करने वाले नगदी पर, लोगों की निर्भरता घटेगी तथा इसके साथ ही नोटों की छपाई और सिक्कों की ढलाई पर होने वाला वह भारी-भरकम खर्च भी बचेगा, जो दिन-ब-दिन महंगा होता जा रहा है।

Digital Currency के चलन में आने से नगद लेन-देन के Satelment में आसान होगी। विदेशी मुद्रा के लेन-देन के मामले में Time Zone (मिसाल के तौर पर अमेरिका और भारत के वक्त में अंतर होने की स्थितियों में) अलग होने के बावजूद Satelment में कोई देरी नहीं होगी। इससे निवेश का भी एक पहलू शामिल है – तो ऐसे मुद्रा की मांग स्वत: ही बढ़ जाती है। Bitcoins जैसी Crypto Currency या Vartual Currency ने यह साबित कर दिया है।

e-RUPI सुरक्षित है या नहीं ? | e-RUPI Secure or Not –

अगर बात पैसे की हो तो हम कोई भी Platform जैसे कि- Internet Banking, Phone Pay, Google Pay आदि Online Payment System को जब भी हम Use करना शुरू करते हैं तो सबसे पहले ये जानकारी निकालते हैं कि ये Application सुरक्षित है या नहीं।

e-RUPI को Launched 2 August 2021 को भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने किए। श्री मोदी ने इसके बारे विस्तार से जानकारी दिए और साथ ही बोले की ये आने वाले दिनों में बहुत Helpful कारगर साबित होगा।

e-RUPI को स्वयं हमारे प्रधानमंत्री ने Launched किए हैं तो इसमें आपको किसी तरह का बिलकुल भी झीझक नहीं होना चाहिए कि ये सुरक्षित नहीं है । ये पूरी तरह से Safe And Secure है।

निष्कर्ष :-

आज के इस Article के में हमने आपको बताया कि – e-RUPI क्या है ?, e-RUPI इस्तेमाल कैसे करें ?, e-RUPI से क्या फायदा होगा ?, e-RUPI Voucher क्या है ?, e-RUPI सुरक्षित है या नहीं ? तथा इसके साथ – साथ बहुत सी जानकारियां आपके बीच साझा किए हैं ।

तो ये जानकारी आपको कैसी लगी आप हमें  Comments में बता सकते हैं तथा पसंद आई तो अपने दोस्तों को भी  Share कर सकते हैं। साथ ही साथ हमारी हर Post की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए  Subscribe Box में अपना  Email Id  डाल कर  Subscribe कर सकते हैं। 

हम आपके राय की प्रतीक्षा करेंगे।
 
Tech Ranchi को आप FacebookInstagramTwitter पर follow कर सकते हैं। आप हमारे  YouTube Channel पर भी नई-नई जानकारी पाने के लिए  Subscribe करें।
https://feeds.feedburner.com/techranchi

मैं सुदर्शन Tech Ranchi, Website और YouTube Channel का Founder, SEO, Content Writer, Editor & Video Creator हूँ। मैं 2019 से इस क्षेत्र में काम कर रहा हूँ।

1 thought on “e-RUPI क्या है | What is e-RUPI | Indian Digital Currency”

Leave a comment