How To Check Original Mobile Charger

5/5 - (2 votes)

How To Check Original And Duplicate Mobile Charger :- Online के इस युग में केवल Mobile Phone को ही नहीं, बल्कि उसके Users को और Mobile Charger को भी Smart बनने की जरूरत है। वरना Smartphone से लेकर Battery, SIM Card और Mobile Charger तक सबका Duplicate Peace बाजार में भरा पड़ा है।

इसी वजह से कई-कई बार आपने महसूस किया होगा कि आप अपने Smartphone को घंटों चार्ज में लगाए रखते हैं उसके बावजूद वह Charge नहीं होता या फिर बहुत ही Slow Charge होता है। अगर ऐसा हो तो समझ जाइए कि आपके Phone Charger में कोई Problems है।

आज के इस Article के माध्यम से हम जानेंगे कि :- 

  • Mobile Charger क्या होता है ?
  • Original Mobile Charger की पहचान कैसे करें ?
  • Online Site में Original Mobile Charger की पहचान कैसे करें ?
  • Duplicate Mobile Charger के क्या – क्या नुकसान होते हैं ?

Mobile Charger क्या होता है ?

Charger एक ऐसा Device होता है, जो कि Electricity के द्वारा से Battery के Charge को Restore करता है। Battery Chargers एक External Devices होते हैं, जिसे Users अपने घर के AC Mains Point में Connect कर इसमें एक Adapter लगा हुआ होता है, जो AC Current को DC में Convert करता है। इस DC Current से ही Battery को Charge किया जाता है।

Charging Method कितने प्रकार के होते हैं ?

Basically Charging Method दो प्रकार के होते हैं :-

How To Check Original And Duplicate Mobile Charger

Fast Charging Method

यह Charging का एक ऐसा Method है जिसमें Battery को Charge करने के लिए 1 घंटा या उससे भी कम समय लगता है। Fast Charging के लिए ज्यादा Voltage की जरुरत होती है। इसमें Charging करने के लिए Charge Detection Circuit का इस्तेमाल होता है।

Slow Charging Method

यह Charging का एक ऐसा Method है जिसमें की Battery को Charge करने के लिए 3 से 4 घंटे से भी ज्यादा समय लग सकता है। इसमें Charging के लिए Voltage के ऊपर ज्यादा निर्भर करना होता है। इसमें Charging करने के लिए Charge Detection Circuit का इस्तेमाल नहीं होता है।

Original Mobile Charger की पहचान कैसे करें ?

आप जब भी कोई Mobile Phone खरीदते हैं, तो उसके साथ मिला Accessories (जैसे – Charger & Earphone) कभी खराब हो जाये तो कई लोग क्या करते हैं, उस Mobile के Original Charger या उस Brand/Company का Charger ना लेकर Local Market जाकर उसी तरह दिखने वाले Duplicate Charger लेकर आ जाते हैं। 

इससे समस्या तब आती है जब पहले वाले Company की तरह ये Company काम नहीं करता है। Duplicate Charger की Speed काफी कम होती है, साथ ही Charge करने के दौरान वह काफी गर्म भी हो जाता है।

दरअसल, कई बार दुकानदार अपने ग्राहक को असली के नाम पर नकली चार्जर बेच देते हैं। इसी वजह से Smartphone में कई सारी दिक्कतें आती हैं, जैसे Charger गर्म होना या Slow Charge होना।

Original Mobile Charger खरीदते समय Check कैसे करें ?

Quality

अगर आप कोई Mobile Charger खरीद रहे हैं, तो सबसे पहले उसकी Quality की जांच करें। अगर इसे तैयार करने के लिए सस्ती प्लास्टिक का इस्तेमाल हुआ है, तो इसे खरीदने से बचें। निश्चित ही यह नकली चार्जर होगा, जो आपके Smartphone की Charging Capacity को कम कर देगा और उसके Function को भी प्रभावित करेगा।

Brand Name

अगर कभी आप Mobile Phone के किसी Showroom या Shopping Mall में कोई Branded Charger खरीदने जायें, तो भी सबसे पहले उसका नाम जरूर जांच लें। जरूरी नहीं कि “ऊंची दुकान की पकवान फीकी न हो” अगर Duplicate Charger होगा तो उसके नाम में किसी तरह की थोड़ी बहुत Change होगी या फिर अक्षरों का Font Style में Change होगा। इससे आप पता लगा सकते हैं कि वह असली है या नकली। 

On The Spot Testing

जब भी कभी Mobile Charger खरीदने जायें, तो उसे Unpack करके वहीं पर उसका Test जरूर कर लें। इससे आपके Charger की Speed पता चल जायेगी। अगर Charging Speed Slow होती हो, तो समझ जाएं कि इस Charger में कोई दिक्कत जरूर है।

इसे भी पढ़ें :-

Design

अक्सर Duplicate Charger बनाने वाले कंपनी Design में कोई-न-कोई गड़बड़ी जरूर करते हैं। ऐसे में New Charger खरीदते समय Old Original Charger को ले जाना कभी न भूलें। 

Mobile Charger खरीदने से पहले New Charger से उसकी Compression जरूर करें। अगर उसके Design, Style, Quality आदि में कोई Different दिखाई दे, तो समझ लीजिए कि वह Duplicate Charger है और आपके Smartphone को काफ़ी नुकसान पहुंचा सकता है।

Online Site में Original Mobile Charger की पहचान कैसे करें ?

वैसे तो Offline Market में आपको बहुत सारे Mobile Charger मिल जाएगा, आप उसे देख – रेख कर कोई भी दुकान पर जाकर आसनी से ख़रीद सकते हो। ऊपर दिए गए जानकारी को पढ़कर आप आसानी से Original Charger और Duplicate Charger को पता कर सकते हैं।

लेकिन अब आप जानना चाहते हैं कि Online Site पर Original Mobile Charger कैसे पता करें, तो इसके लिए आपको सबसे पहले उस Company की Official Website पर जाना होगा या अगर आपको Popular Shopping Site Amazon या Flipkart से खरीदना चाहिए। 

इसके अलावा आपको Products के तहत Product की Rating और Review मिल जाएंगे, अगर Product के नीचे 4 से ज्यादा Rating है तो उसके Real होने के Chance ज्यादा हैं और इसके साथ ही आपको Product के नीचे Review भी मिलेगा। यदि आपके पास उस Product की Positive Thinking आए तो ही आपको उस Product को खरीदना चाहिए।

इसे भी पढ़ें :-

Duplicate Mobile Charger के क्या – क्या नुकसान होते हैं ?

  • Phone गर्म होने का खतरा 
  • Battery फटने का खतरा
  • Phone के अंदर के Circuits गलने का खतरा
  • Phone देर में Charge होगा
  • Phone की Warranty भी नकली चार्जर इस्तेमाल करने से खत्म हो सकती है।

Conclusion :- 

आज के इस Article के माध्यम से हम जाने कि Mobile Charger क्या होता है ?, Original Charger की पहचान कैसे करें ?, Online Site में Original Charger की पहचान कैसे करें ?, Duplicate Charger के क्या – क्या नुकसान होते हैं ? तथा इसके अलावे और भी बहुत सारी जानकारियाँ जो आपके लिए Helpful साबित होंगी।

आपको ये जानकारी कैसी लगी आप हमें Comments में या Instagram में भी बता सकते हैं। इसके अलावे कोई सुझाव या प्रतिक्रिया देना चाहते हैं तो Comments में बता सकते हैं।

FAQs

Original Charger की Identify कैसे करें ?

Pin Check करें। 
Cable Check करें।
Print Check करें।
Company का Name Check करें।
Company का Logo Check करें।
Charger Heating
उसका Design Check करें।

Online Site में Original Charger की Identify कैसे करें ?

उसकी Price, Logo, Brand, Rating, Review या लिखावट Font देखकर आप Identify कर सकते हैं।

Duplicate Charger के क्या – क्या नुकसान होते हैं ?

Duplicate Charger से आपके Mobile Phone बहुत Slow Charge होगा तथा आपके फोन का भी Hang करने लगेगा।

Charging Method कितने प्रकार के होते हैं ?

Charging Method दो तरह के होते हैं –
i. Fast Charging Method
ii. Slow Charging Method

मैं सुदर्शन Tech Ranchi, Website और YouTube Channel का Founder, SEO, Content Writer, Editor & Video Creator हूँ। मैं 2019 से इस क्षेत्र में काम कर रहा हूँ।

Leave a comment