How to Create Digital Health ID Card | Health ID Card Kaise Banaye | NDHM


Rate this post

 भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 27 September 2021 को भारत के नागरिकों के लिए Digital Health ID Card शुभारंभ किया है । भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस (15 August 2020) पर हमारे प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा National Digital Health Mission का ऐलान किया गया था।

जिसमें स्वास्थ्य कार्ड से रोगियों के स्वास्थ्य की जानकारी को डिजिटल रूप से जमा किया जायेगा। इससे लोगो को अपने मेडिकल रिपोर्ट्स को सभी जगह ले जाने की जरुरत नहीं पड़ेगा।

How to Create Digital Health ID Card
How to Create Digital Health ID Card

तो चलिए आज के इस Article से हम जानते हैं कि :- Digital Health ID Card क्या है ?, Digital Health ID Card कैसे बनाएँ ?, Digital Health ID Card के क्या – क्या लाभ हैं ? तथा इस से जुड़ी बहुत सारी जानकारियां साझा करेंगे जो आपको जानने योग्य हो। 

Digital Health ID Card क्या है ?

Unique Digital Health ID Card एक तरह का 14 Digit का Random तरीके से एक Number Generated Card होगा। 

जिसके द्वारा किसी भी व्‍यक्ति का पूरा Health Record । जैसे – इलाज संबंधित जांच (Check), रिपोर्ट (Reports), दवाइयां (Medicine), डिस्चार्ज (Discharge) आदि से जुड़ी पूरी जानकारी एक जगह रखी जाएगी। 

इस कार्ड के जरिए Docter किसी भी मरीज की पूरी Medical History देख पाएंगे। इस Digital Health ID Card की वजह से मरीज को अपना Medical Record Physical रूप (यानि आपने साथ Medical से लेकर जुड़ी Documents अपने साथ नहीं ले जाना पड़ेगा) से लेकर चलने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

आयुष्मान भारत योजना की शुरूआत कब और कहां हुई ? 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 September 2018 को रांची से आयुष्मान भारत योजना की शुरूआत की थी। इस योजना से गरीबों को 5 लाख तक की स्वास्थ्य सेवाओं को मूफ्त में प्रदान किया जाता है। जिससे पंजिकृत अस्पताल में कोई भी इस योजना का लाभुक इस योजना का लाभ ले सकता है।

अभी तक आयुष्मान भारत योजना के तहत 2.2 करोड़ से अधिक लोग इस योजना से लाभान्वित हुए। आयुष्मान भारत योजना की स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में बहुत ही अहम भूमिका रही है।

आरोग्य मंथन 3.0 क्या है?

केंद्र सरकार की ओर से चलाए जा रहे आयुष्मान भारत योजना द्वारा देश के करोड़ों गरीब परिवारों को 5 लाख रूपये तक की निशुल्क चिकित्सा की सुविधा देने की 3 साल पूरे हुए। इस मौके पर आरोग्य मंथन 3.0 का आयोजन किया गया।  

हाल ही में आरोग्य मंथन 3.0 के हिस्से के रूप में आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) ने स्वास्थ्य आईडी कार्ड (Health ID Card) के लिए एक Online Form Launch किया। 

Digital Health ID Card देश के स्तर पर National Healthcare Association (NHA) द्वारा लाया गया। उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि उनकी ये योजना पूरे देश की चिकित्सा प्रणाली को बदल सकती है। 

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर (सोमवार) को Video Conferencing के जरिए आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) की शुरुआत की।

Digital Health ID Card Registration कैसे करें ? 

यहां नीचे दिए गए Steps को Follow करके आप आसानी से Digital Health ID Card बना सकते हैं :-

Step 1 – 

NDHM Health Record Apps को सबसे पहले अपने Google Play Store से Download करें। 

-: NDHM Health Record Apps Download Link :- 

 

Click Here

या फिर आप National Digital Health Mission (NDHM) के Officials Website पर जाके भी कर सकते हैं।

 -: NDHM Website Link :- 

Click Here

Step 2 – 

Register Now के Option पर क्लिक करें और अपनी पसंदीदा भाषा को चुनें।

Step 3 – 

अब आपके पास दो Options आएंगे :- 
  1. Generate via Mobile Number
  2. Generate via Aadhaar Card 

  इन दोनों से आप Registration कर सकते हैं।

Aadhaar Card से Registraion कैसे करें ?

  1. Aadhaar Card के Link पर Click करें और Aadhaar Number को डालें।
  2. आपके Register Mobile Number पर एक OTP प्राप्त होगा जिसे आप डाल कर Submit कर दें।
  3. एक बार Health ID Card बन जाने के बाद, आपको एक PHR Id Name बनाना पड़ेगा। 
  4. फिर आपको अपना पूरा Details & Address डालना होगा ।
  5. ये सारे Details डालने के बाद आप Submit बटन पर Click करें । 
  6. इसके बाद आपको अपना डिजिटल स्वास्थ्य कार्ड (Digital Health Card) प्राप्त होगा।
  7. फिर इसका Digital Health ID Card का Password बनाएं।
  8. Log in करने के लिए आपको 14 Digit की Health ID Card Number तथा Password को डालना होगा।

Mobile Number से Registration कैसे करें :- 

  1. सबसे पहले अपने Mobile Number को डालें।
  2. उस पर आए OTP को Enter कर Verify करें।
  3. इसके बाद Next Page पर अपनी एक Photo, Date of Birth , Address आदि को भरें।
  4. Next Page पर मांगी गई जानकारियां को भरें और Submit बटन पर क्लिक करें।
  5. इसके बाद आपको अपना Digital Health ID Card प्राप्त हो जाएगा।
 -: Video के माध्यम से Health ID Card बनाने की विधि :- 

Digital Health ID Card के क्या – क्या लाभ हैं ?

 Health Card से सभी लोगों का चिकित्सा विवरण एक ही जगह Paper Less माध्यम से Collect करना। कई बार Paper खो जाती थी जिससे आदिमियों को बहुत कठिनायों का सामना करना पड़ता था। 

इसके आ जाने से अब आप Digitally रूप से आसानी से कहीं भी ले जा सकते हैं। इस Digital Health ID Card से धारक के सारे Medical Record के अलावा उनके सभी खर्चे को भी दिखाएगा।

इसके साथ ही Digital Health ID Card के लिए लाभूकों को स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं और डॉक्टरों के सभी विवरण दिखाई देंगे। 

आपको अपने उपचार, डिस्चार्ज और आपके द्वारा किए गए हर एक Check up का पूरा Details मिल जाएगा। जब आप किसी Govt or Private Hospitals में जाते हैं तो आपके सारे Record प्राप्त करने के लिए Docters को बहुत ही आसान होगी।

Covid-19 Center के लिए Unique ID Card :-

फिलहाल हमारे देश के नागरिकों के लिए यह स्वास्थ्य कार्ड योजना बहुत ही फायदेमंद है। Covid Center में यह कार्ड किसी भी व्यक्ति के बारे में जानकारी प्राप्त करने में मदद करता है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि व्यक्ति को टीका लगाया गया है या नहीं। 

क्योंकि इसी से देश के कोई भी नागरिक देश के किसी भी कोने में अपना इलाज करा सकते हैं जब उनके पास Covid19 Health Card होगा।

निष्कर्ष :- 

आज के इस Article में हमने आपको बताया कि :-  Digital Health ID Card क्या है ?, Digital Health ID Card कैसे बनाएँ ?, Digital Health ID Card के क्या – क्या लाभ हैं ?इसके अलावा बहुत सारी  जानकारियाँ जो लिए Helpful होंगी।

तो ये जानकारी आपको कैसी लगी आप हमें  Comments में बता सकते हैं तथा पसंद आई तो अपने दोस्तों को भी  Share कर सकते हैं। साथ ही साथ हमारी हर Post की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए  Subscribe Box में अपना  Email Id  डाल कर  Subscribe कर सकते हैं। 

 
 
हम आपके राय की प्रतीक्षा करेंगे।
 

 

Tech Ranchi को आप FacebookInstagramTwitter पर follow कर सकते हैं। आप हमारे  YouTube Channel पर भी नई-नई जानकारी पाने के लिए Subscribe करें।
https://feeds.feedburner.com/techranchi

क्‍या बच्‍चों का भी Health ID Card बनवा सकते हैं ?

जी हां, आने वाले समय में आप अपने बच्‍चे की Health ID Card भी Generate कर सकेंगे और इस तरह आपको बच्‍चे के जन्‍म से ही उसका Health Record बनाने की सुविधा मिल जाएगा। अभी इस Features को और भी Devlope किया जा रहा है ताकि लोगों को कुछ दिक्कत ना हो। 

क्‍या Health Data Safe है ?

Health Data को लेकर NDHM का कहना है कि वह किसी का Health Record अपने पास Store नहीं करता है। इसमें व्‍यक्ति का Health Record, Healthcare Information Providers के पास उसकी Retention Policy के तहत Store होता है।

वह NDHM Network पर आपकी मंजूरी के बाद ही Incription Mechanism में Share किया जाता है। आपकी बिना Permissions कोई Data Share नहीं किया जाएगा।

इस Health ID Card के जरिए आपका Docter भी केवल एक ही बार आपका Data देख सकता है। अगर आप डॉक्टर के पास दोबारा जाते हैं, तो वह फिर से आपसे Access लेगा तभी जाकर आपका Details देख पाएगा।

Health ID Card से Features Roll Out किए जाएंगे ?

1 . आप देश में कहीं भी Verified Docters को इसका Access दे सकते हैं। 
2. कोई भी लाभार्थी अपने बच्चे के लिए एक Health ID और जन्म से ही Digital Health Record बना सकता है। 
3. अगर आप अपनी Health ID Manage करने में सक्षम नहीं हैं, तो आप इसका Access देने के लिए Nominee को Add कर सकते हैं। हालांकि, NDHM की ओर से यह Features को अभी Develop किया जा रहा है, जल्‍द ही इसे Roll Out किया जाएगा।

क्या Health ID Card बनवाना जरूरी है ?

जी नहीं, Health ID Card बनवाना अनिवार्य नहीं है। कोई भी व्‍यक्ति अपनी इच्छा से Health ID Generate करने का Options को चुन सकता है। इसके अलावा आप जब चाहें तो NDHM के इस Eco-System से बाहर हो सकते हैं। 


Leave a Comment

RDDE Hazaribagh Teachers Training Admission 2022 JSSC CGL VACANCY 2021-2022 RDDE Ranchi Teachers Training Admission 2021 Ranchi University PG Admission 2021