How To Secure Personal Data in Smartphone 2022

Rate this post

आज के समय में Smartphone हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। हमारे दैनिक जीवन के कई ऐसे जरूरी कार्य हैं जो हम अपने Mobile Phone से ही करते हैं। जैसे :- Internet, Fitness, Information, Entertainment, Banking & Shopping इत्यादि कार्य।

समय के साथ Smartphones बहुत ही Smart होता जा रहा है जिस कारण हमारे लगभग सारे काम ऑनलाइन हो रहे हैं। ऐसे में हमारे सारे निजी तथा बहुमूल्य जानकारी मोबाइल में ही रहती है। जिसका चोरी होने का डर बना रहता है।

Join Telegram Group Join Now
How To Secure Personal Data in Smartphone
How To Secure Personal Data in Smartphone

आजकल हर कोई अपने सारे Data को अपने Smartphone में ही Store करना चाहता है क्योंकि अचानक किसी को कहीं भी किसी भी Documents का ज़रूरत हो तो वो आसानी से उसे Use कर सके। हमारे Mobile Phone में काफी सारे Personal Data, Photos, Videos & Documents रहता है। अगर गलती से भी ये सारी जानकारी किसी गलत लोगों के पास चली गई तो आपको इसके लिए भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है । इसलिए इसकी सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी हमारे हाथों में ही है।

आइए आज़ के इस Article में जानते हैं कि – Smartphones के Personal Data को क्यों Secure रखें ?, अपने Mobile Phone में Password क्यों ज़रूरी है ?, Third Party Apps को Mobile में Install क्यों नहीं करनी चाहिए ?, Mobile को Update क्यों करते रहना चाहिए ? Smartphones के Personal Data को  कैसे  Secure रखें ? तथा इसके अलावा बहुत सारी जानकारियां साझा करेंगे जो आपके लिए लाभदायक होंगे ।

How To Secure Personal Data in Smartphone ?

आजकल हर दिन किसी न किसी माध्यम से हमें यह जानकारी मिलती रहती है की आज इसका Mobile Hack हुआ तो कल उसका। यह सब घटनाएं लगभग हर किसी के साथ घट सकती है अगर वो थोड़ी सी सावधानियां नहीं बरतते हैं, तो क्योंकि Cyber Hacker  यही सारी चीज़ें ढूंढते रहते हैं।

Read More –

Mobile Hacking और Data चोरी के मामले दिन – प्रति दिन बढ़ते जा रहे हैं। आजकल तो Hackers लोग Data चोरी करने के लिए नये – नये अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं। ऐसे में हमें अपने Smart Phones को Secured रखना बेहद जरूरी है। अगर हम अपने Smartphone को Secure रखने के लिए थोड़ी सी भी लापरवाही करेंगे तो हमें इसके लिए बड़ी खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

क्यों Mobile Phone में Password ज़रूरी है ?

कई लोग ऐसे हैं जो अपने Mobile Phone में Password, Pin & Pattern याद रखने के झंझट से बचने के लिए अपने Mobile Phone में Security Lock नहीं लगाते हैं। ऐसे में किसी का Phone में Store Data चोरी या लीक आसानी से हो सकता है।

इसीलिए हमें अपने Personal Data को Secure रखने के लिए Password, Pin & Pattern का Use करना ज़रूरी है। इसके साथ ही हमें समय – समय पर  इसको Change करते रहना चाहिए।

क्यों Third Party App को Mobile में Install नहीं करनी चाहिए ?

अगर आप अपने Smart Phone की Data को बिलकुल Secure रखना चाहते हैं, तो आपको कभी भी Third Party App { वैसे Apps जो Google Play Store या Apple  App Store के बाहर के हैं } को अपने Mobile में Install / Download नहीं करना चाहिए। Third Party App में ऐसे Link & Mailers होते हैं, जो Users की Personal Information चुराने के साथ-साथ Phone को भी Damage भी कर सकते हैं। इसीलिए हमें हमेशा Google Play Store या App Store से ही अपने Mobile Applications को Download करना चाहिए।

सिर्फ और सिर्फ Google द्वारा Verified App को ही Install करें । Google Play Store से किसी भी Application को Download करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यहां मौजूद जितने भी Apps हैं वो Fully Secured होते हैं।

Read More –

क्योंकि Google अपने Play Store में जुड़ने वाले सारे Application को बारिकी से जांच करता है और इन Apps में से अगर कुछ भी गलत दिखाई देता है तो Google उस Application को तुरंत वहां से Remove कर देता है।

क्यों Mobile को Update करते रहना चाहिए ?

अब अधिकतर Mobile Companies अपने Costumers को समय-समय पर Smartphone Security Update और भी कई तरह के Update भेजते रहती है। इनमें Security Patch से लेकर कई सारे Securities Features तक शामिल होते हैं।

Users को हमेशा इन सारे चीज़ों को Update करते रहना चाहिए। इससे Mobile Phone में Available Data पूरी तरह से सुरक्षित (Safe) रहता है। इसके अलावा आपके Mobile Phone के Performance भी सही रहता है। जिससे कोई भी Hackers आसानी से Mobile को Hack नहीं कर सकता है।

Mobile में आया हुआ किसी भी Unwanted Messages या Link को Open न करें।

अक्सर Hackers हमें ठगने के लिए किसी Unknown Number से Massage भेजते हैं। इन Massages में ऐसे Links होते हैं, जिनकी मदद से Hackers आसानी से Smart Phone की Security को Crack करके उसमें अपना Virus Install कर देते हैं।

इसी Virus के माध्यम से Hackers हमारे Mobile Phone में Available Personal Data चुरा लेते हैं। तो ऐसे में हमेशा याद रखें कि कोई भी Unknown Number से आए किसी भी Massage में दिए गए Link को Open न करें। ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

Smartphones के Personal Data को Secure कैसे रखें ?

Smartphones के Personal Data को ऐसे Secure रखा जा सकता है –

  • कोई भी Unknown Number से आए किसी भी Massage में दिए गए Link को Open न करें 
  • Hackers हमें ठगने के लिए किसी Unknown Number से Massage भेजते हैं। इन Massages में ऐसे Links होते हैं, जिनकी मदद से Hackers लोग आसानी से Smart Phone की Security को Crack करके उसमें अपना Virus Install कर देते हैं। ऐसे Links पर कभी Click ना करें। 
  • Mobile को Update करते रहना चाहिए।
  • Third Party App { वैसे Apps जो Google Play Store या Apple  App Store के बाहर के हैं } को Mobile में Install क्यों नहीं करनी चाहिए।
  • Mobile Phone में Password, Pin & Pattern हमेशा लगाना चाहिए। 

निष्कर्ष :-

आज के इस Article के में हमने आपको बताया कि – Smartphones के Personal Data को क्यों Secure रखें ?अपने Mobile Phone में Password क्यों ज़रूरी है ?Third Party Apps को Mobile में Install क्यों नहीं करनी चाहिए ?Mobile को Update क्यों करते रहना चाहिए ? Smartphones के Personal Data को  कैसे  Secure रखें ? तथा इसके अलावा बहुत सारी जानकारियां जो आपके लिए लाभदायक होंगे ।

तो ये जानकारी आपको कैसी लगी आप हमें  Comments में बता सकते हैं तथा पसंद आई तो अपने दोस्तों को भी  Share कर सकते हैं। साथ ही साथ हमारी हर Post की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए  Subscribe Box में अपना  Email Id  डाल कर  Subscribe कर सकते हैं। 

हम आपके राय की प्रतीक्षा करेंगे।
 
Tech Ranchi को आप FacebookInstagramTwitter पर follow कर सकते हैं। आप हमारे  YouTube Channel पर भी नई-नई जानकारी पाने के लिए Subscribe करें।
https://feeds.feedburner.com/techranchi

मैं सुदर्शन Tech Ranchi, Website और YouTube Channel का Founder, SEO, Content Writer, Editor & Video Creator हूँ। मैं 2019 से इस क्षेत्र में काम कर रहा हूँ।

Leave a comment

error: Content is protected !!