Koo App | What is Koo App | Koo App Account Kaise Banaye


Rate this post

भारत सरकार ने हाल ही में बहुत सारे Chinese App को Baned कर दिए हैं, जिसके चलते भारत खुद अपने ही देश में Applications को Develop कर रहा है। इसी कड़ी में हमारे बीच एक Popular App बनकर उभरा है, जिसका नाम है – Koo App । ये App भारत में ही निर्मित बिलकुल स्वदेशी App है।

 

Koo App | What is Koo App
Koo App | What is Koo App

Koo को भारत का अपना Twitter माना जा रहा है। क्योंकि विदेशी App अपने Platform को अपने फायदे के अनुसार चलाती हैं ,भारत सरकार के IT Rules को मानने में मनमानी कर रहे हैं। हाल ही में WhatsApp ,Twitter अपने Privacy Policy में बदलाव के कारण सुर्ख़ियों में बने हुये हैं। 
आज के इस Article में हम जानेंगे कि – Koo App क्या है ?, Koo App कहां का है ? Koo App के Founder कौन हैं ?, Koo App को क्यों बनाया गया ?, Koo App कैसे कार्य करता है ?, तथा इसके अलावा बहुत सारी लाभदायक जानकारियां साझा करेंगे।

Table of Content (toc)

Tech Ranchi

Koo App क्या है ? 

Koo App भारतीय भाषाओं में उपलब्ध भारत का सबसे बड़ा Micro Blogging Platform है। Koo App को देशी Twitter कहा जा रहा है। यह App Twitter के दूसरे Option के रूप में हमारे सामने आया है। ये बिलकुल Twitter के जैसा ही है। 

जहां पर Users अपने विचारों (Thoughts) को एक – दूसरे के साथ बिलकुल स्वतंत्र रूप से Share कर सकते हैं। Koo App Twitter जैसा ही है पर पूरी तरह से भारतीय है। 

 Aprameya Radhakrishna ने 2020 में ही इसे Devloped किया था। Koo App कई भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। इसका Size लगभग 23MB का है और इसे Google Play Store & Apple Store से आप आसानी से Download कर सकते हैं। इसके बाद आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Read More –

Koo App कहां का तथा इसके Founder कौन हैं ?

Koo भारत का निजी Application है , जिसे बैंगलोर के उद्यमियों द्वारा बनाया गया है। यह Micro Blogging Platform है, जिसका Founder अप्पम्या राधाकृष्ण (Aprameya Radhakrishna) औमयंक बिदावतका (Mayank Vidawatka) हैं। अप्पम्या राधाकृष्ण पहले TaxiForSure की सह – संस्थापक (Co – Founder) थी।

भारत देश में अपनी तरह का पहला भाषा-आधारित Platform बनाया गया, Koo लगभग Twitter के भारतीय संस्करण की तरह है। ये लगभग भारत की हर भाषा को सपोर्ट करता है। 

Koo App को क्यों बनाया गया ?

आपके मन में ये सवाल ज़रूर होगा कि – भारत में जब Twitter इतना बढ़िया से चल रहा है तो Koo को लाने की क्या जरूरत थी ? तो आइये इसके बारे थोड़ा विस्तार से जानते हैं, Koo को भारत में लाने के पीछे का क्या  विचार था ?

कू (Koo) को भारत में लाने के पीछे का विचार Mayank Vidawatka और उनके सह-संस्थापक पार्टनर Aprameya Radhakrishna से आया है। इन दोनों लोगों के कहना है –

आंकड़ों के अनुसार, हमने देखा कि हर दिन Twitter पर किए गए लगभग 0.05 प्रतिशत पोस्ट केवल भारतीय भाषाओं (Indian Languages) में थे। जिसके चलते हम दोनों ने ये Decide किया कि अब हमारे देश में भी Twitter जैसा ही एक Platform लाना बेहद जरूरी है, जिसमें हमारे यहां के लोग अपनी भाषा में एक – दुसरे से बात कर सकें।

Koo App का पूरा Design & Layouts बिल्कुल Twitter की भांति है। जिसके चलते Users को किसी तरह से Problems नहीं होंगी। आने वाले समय में ये काफ़ी Popular App हो सकता है।

How to Create Koo App Account ?

Koo App को आप आसनी से Android के Google Play Store और Apple के iOS App Store से Download कर सकते हैं। 

Koo App पर Account बनाने का Process –

  • सबसे पहले आपको Google Play Store या Apple Store पर जाना है।
  • उसके बाद आप Koo App लिखें और Search करें, फिर Koo App के आने पर Install के बटन को Click करें। Link :- Click Here 
  • Application को Download करने के बाद Open करें। 
  • अब अपने Mobile Number या Email I’d को Enter करें।
  • इसके तुरन्त बाद Account को Verify करने के लिए आपके दिए गए Number या Email I’d पर OTP भेजा जाता है। 
  • OTP को डालने के बाद ही आपका Account बनकर तैयार हो जाता है।
  • अब आपको Setting में जाकर “Profile Edit” करें।
  • Profile Language को Click कर आप उसमें से अपनी पसंद के Language को Select कर Save कर दें। 
  • फिर आपको Profile Photo, Full Name, Koo Handle, E-mail I’d, Location, इत्यादि की जानकारी देना होता है । 
  • इस तरह बहुत ही आसानी से Koo App पर Account बनाया जा सकता है। 

ये सारी जानकारियां को आप Local Language या English में भी डाल सकते हैं।

आप इसे Computer & Laptop में भी Use कर सकते हैं, जिसके लिए आप इसका Web Version का इस्तेमाल कर सकते हैं।  

Koo पर Post कैसे करें ?

Steps –

  1. Post करने के लिए आपको सबसे पहले +Koo के बटन पर Click करना है। 
  2. इसके बाद आप यहां पर # Tag के साथ Text, Audio, Video के Format में Post कर सकते हैं।
  3. इतना ही नहीं, आप कोई भी External Links जैसे – YouTube Video, Facebook, Instagram, Telegram, Twitter, Pinterest, Websites का Link, Pol या GIF को Post कर सकते हैं। 

 ये बिलकुल ट्विटर (Twitter) की तरह ही है। आपकी Koo Post होने के बाद News Feed में दिखाई देने लगेगी।

 

Koo App के Features क्या – क्या है ?

Koo App Features –

  • आप इस App को बिलकुल Twitter की भांति इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इस Platform पर आप अपने विचार (Opinion), सुझाव (Suggestion), को साझा कर सकते हैं। 
  • Koo App पर आपको सभी प्रकार के Tranding Topics और Breaking News तुरंत मिल जाएगा।
  • आप चाहें तो किसी भी प्रकार के News या Topic के ऊपर अपनी प्रतिक्रिया (Comments) दें सकते हैं। 
  • Koo App पर आप किसी भी तरह का Legal Post, Photo, Video को Share कर सकते हैं। 
  • इसमें आप अपने Favourite समाचार पत्रों (Newspapers), पत्रकारों (Journalist), खिलाडियों (Players), अभिनेत्री (Actress), अभिनेता (Actor), राजनेताओं (Politician) और संस्थाओं (Companies) को Follow कर सकते हैं। साथ ही आप अपने मित्रों (Friends) एवं सगे – सम्बन्धियों (Relative) के साथ भी जुड़ सकते हैं।
  • Koo App में आप अपने Post को Facebook और WhatsApp में भी Share कर सकते हैं। 
  • Koo App पर 400 Characters में Post को लिखा जा सकता है। 
  • इस पर दो User आपस में DM की सहायता से भी Chat कर सकते हैं।  

क्या भारत सरकार और ट्विटर के बीच चल रहे तना – तनी से Koo App को मिलेगा फ़ायदा ?

जी हां, Koo App को इससे फ़ायदा हो सकती है। अभी जिस तरह से भारत सरकार और ट्विटर के बीच चल रहे मतभेद अगर आने वाले समय में भी जारी रहेगा तो अवश्य इसका लाभ Koo को मिलेगा। क्योंकि लोगों के पास इसको छोड़कर दुसरा विकल्प नहीं दिख रहा है। 

यहां पर प्रश्न ये उठता है कि अचानक से Koo App पर इतना रुझान क्यों बढ़ गया ? सूत्रों कि माने तो यह एक देसी Twitter है जिसके चलते लोग इस पर काफी आकर्षित हो रहे हैं। 

दरअसल, हाल ही में भारत सरकार ने ट्विटर से किसान आंदोलन (Farmer Protests) को लेकर विवादित Twitter Account को हटाने के लिए कहा था, जिस Accounts से माहौल बिगाड़ने वाले Tweet किए गए थे। ट्विटर ने पहले तो इनके बातों को ध्यान नहीं दिया लेकिन बाद में इसे पूर्ण रूप से Delete कर दिया।

Read More –

इस कारनामे के बाद भारत सरकार ने ट्विटर को चेतावनी दी थी कि अगर आने वाले समय पर भी ऐसा ही रवईया रहा तो कार्रवाई की जाएगी।  

Koo App की चर्चा इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाती है, क्योंकि भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने खुद ही “मन की बात” में इसकी चर्चा कर चुके हैं। तथा साथ ही दूरसंचार मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद भी इसके बारे में Social Media में बता चुके हैं।

निष्कर्ष :- 

आज के इस Article के में हमने आपको बताया कि – Koo App क्या है ?, Koo App कहां का है ? Koo App के Founder कौन हैं ?Koo App को क्यों बनाया गया ?Koo App कैसे कार्य करता है ?, तथा इसके अलावा बहुत सारी लाभदायक जानकारियां आपसे साझा किए।

तो ये जानकारी आपको कैसी लगी आप हमें  Comments में बता सकते हैं तथा पसंद आई तो अपने दोस्तों को भी  Share कर सकते हैं। साथ ही साथ हमारी हर Post की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए  Subscribe Box में अपना  Email Id  डाल कर  Subscribe कर सकते हैं। 

हम आपके राय की प्रतीक्षा करेंगे।

Tech Ranchi को आप FacebookInstagramTwitter पर follow कर सकते हैं। आप हमारे  YouTube Channel पर भी नई-नई जानकारी पाने के लिए Subscribe करें।
https://feeds.feedburner.com/techranchi

Leave a Comment

RDDE Hazaribagh Teachers Training Admission 2022 JSSC CGL VACANCY 2021-2022 RDDE Ranchi Teachers Training Admission 2021 Ranchi University PG Admission 2021