Mobile Ko Blast Hone Se Bachane Ke 5 Tricks

Rate this post

Mobile Ko Blast Hone Se Bachane Ke 5 Tricks :- आज कल Market में Daily New Mobile Lunch हो रहे हैं। ये Mobile Modern Technology और Update के साथ आ रहे हैं। ऐसे में हम सबका New Mobile की ओर मन अनायास ही चला जाता है और खरीदने का मन करता है।

लेकिन एक Problem अब सामने आ रहा है कि बहुत सारे नये मोबाइल अचानक से Blast हो रहे हैं। अभी कुछ दिनों पहले ही बंगलुरू में इस तरह का मामला सामने आया था। ऐसे में Mobile की Safety जरूरी हो जाता है।

Mobile Ko Blast Hone Se Bachane Ke 5 Tricks

आइये के इस Article में हम जानते है :- Mobile को Blast होने से बचाने के 5 तरीके कौन-कौन से हैं।

1. Battery का ध्यान रखना :-

अगर आपके Mobile की Battery सही से Charge नहीं हो रही है या फिर आपका Battery फुल रहा है। आपके बैटरी को चार्ज करने पर किसी भी तरह का आपको आवाज सुनाई दे रहा है तो यह संकेत है आपके मोबाइल के बैटरी का खराब होने का।

अगर आप सही समय पर Battery को नहीं बदलते हैं तो हो सकता है वह Blast हो जाए। इसलिए ऐसा कोई भी संकेत दिखने पर मोबाइल की बैटरी को तुरंत बदल दें।

Battery खराब होने के लक्षण :-

  • Battery का फुल जाना।
  • Discharge हो जाना।
  • Charge करने र आवाज आना।
  • Battery का गर्म हो जाना।
  • अचानक से Mobile का गर्म हो जाना।

2. Third Party Charger का इस्तेमाल से बचना :-

जब हम नया Mobile खरीदते हैं तब हमें मोबाइल कंपनी हमारे मोबाइल की Battery के हिसाब से ही हमें Charger साथ में देती है। लेकिन कई बार Charger खराब हो जाने के कारण हम बाजार से सस्ते दाम वाली Third Party Charger खरीद लेते हैं और अपने मोबाइल को उस से Charge करने लग जाते हैं।

उससे क्या होता है कि हमारे मोबाइल के जो मानक निर्धारित हैं उससे अलग तरह की Current Supply उस Charger से मिलती है, जिससे हमारे मोबाइल के बैटरी की गर्म होने और उसके अंदर के सामान खराब होने के Chance बढ़ जाते हैं।

ऐसे में अधिकतर मोबाइल Third Party Charger Use करने के कारण ही ब्लास्ट होते हैं, तो हमें Third Party Charger का इस्तेमाल से बचना चाहिए। चार्जर खराब हो जाने पर हमें Service Centre में जाकर New Charger खरीद लेना चाहिए।

इसे भी पढ़ें :-

Third Party Charger से हानियां :-

  • Battery Capacity Low हो जाना।
  • Battery का Overcharge हो जाना।
  • Battery का खराब हो जाना।
  • Battery का गर्म हो जाना।
  • Battery Blast हो सकता है।

3. Manufacturing Defect का ध्यान रखना :-

नए मोबाइल खरीदने पर अगर आपको अपने मोबाइल में कुछ संदेह जनक लक्षण दिखाई दें। जैसे –

  • मोबाइल का बैटरी गरम हो जाना।
  • मोबाइल का बैटरी अचानक फूल जाना।
  • मोबाइल बहुत ज्यादा गर्म हो जाना।
  • मोबाइल को चार्ज करने पर आवाज आना।

तो यह Manufacturing Defect हो सकते हैं ऐसे में आपको तुरंत सर्विस सेंटर में जाकर अपने मोबाइल की जांच कराने चाहिए।ऐसा कई बार इसलिए होता है मोबाइल Assembling Line में किसी तरह की गलती , मोबाइल की Internal Wire की सही से Assembling ना होना या आपके मोबाइल में खराब बैटरी का इस्तेमाल होना।

अगर यह सारे लक्षण दिखाई दें तो आपको उस मोबाइल की सर्विस सेंटर में जाकर चेक कर आनी चाहिए। Service Centre से Mobile की Checking से पता चल जाएगा कि आपके मोबाइल में क्या Defect है।

4. सही Cover का इस्तेमाल करना :-

अगर आप अपने मोबाइल में सही Cover का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो भी आपके मोबाइल की बैटरी गर्म होकर Blast हो सकती है। कई बार हम अपने मोबाइल को Stylish दिखाने के लिए या फिर Safety के लिए ऐसे Cover का इस्तेमाल कर लेते हैं, जो हमारे मोबाइल के लिए उपयुक्त नहीं होते हैं।

ऐसे में सही तरीके के Cover का ही इस्तेमाल करें। कंपनी की ओर से दिए गए Cover का ही इस्तेमाल करें, उससे आपकी मोबाइल की बैटरी गर्म नहीं होगी और मोबाइल Blast भी नहीं होगा।

इसे भी पढ़ें :-

5. Overloading और Third Party Apps से बचाकर :-

नए मोबाइल खरीदने के बाद हम उस मोबाइल में कई बार जरूरत से अधिक Apps को Install कर लेते हैं। इससे हमारे मोबाइल की Capacity घट जाती है। ऐसे में हमारे मोबाइल में उसकी काम करने की क्षमता घट जाती है और मोबाइल गर्म होने लगती है। ऐसे में Overloading से बचना चाहिए सिर्फ जरूरत के Apps को ही Install करना चाहिए और जिसका इस्तेमाल नहीं करते हैं उसे Uninstall कर देना चाहिए।

कुछ Apps Paid Version में आती है जिन्हें हम ना खरीद कर Internet से Crack / Mod Version में Install कर लेते हैं। जिससे Mobile की Functionality खराब हो सकती है। Malfunctioning हो सकती है या Viruses, Spyware आ सकते हैं।

Conclusion :-

आज हमने बताया कि आप Mobile की Battery को Blast होने से कैसे बचा सकते हैं। इन तरीकों को अपनाकर अपने मोबाइल को Blast होने से और Battery को खराब होने से बचा सकते हैं।

आप को ये जानकारी कैसी लगी आप हमें Comment में बता सकते हैं।

Tech Ranchi Telegram

क्या Overloading और Third Party Apps से Mobile Blast हो सकता है ?

Yes, कभी – कभी हो सकता है।

क्या सही Cover का इस्तेमाल न करने से Mobile फट सकता है ?

हाँ , Overheating से।

Mobile Battery फूल जाने पर क्या करें ?

तुरंत उसे बदल दें।

क्या Third Party Charger से Battery ख़राब हो सकता है ?

Yes

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top